'इस ब्रेक को खुद पर लगाम लगाने का मौका समझिए' - पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिस्बाह-उल-हक - Cricket News In Hindi

कोरोनोवायरस महामारी के लिए क्रिकेट विश्व स्तर पर अनिश्चितकालीन पड़ाव पर आ गया है, और कोई नहीं जानता कि खेल कब शुरू होगा। इस अपरिचित और स्पष्ट रूप से डरावनी स्थिति में क्या करना है? पाकिस्तान के कोच और मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह-उल-हक के पास अपने खिलाड़ियों के लिए एक सलाह है: इस ब्रेक को “खुद को मजबूत करने का मौका” के रूप में समझें।

मिस्बाह को लगता है कि, खेल की अन्यथा काम के बोझ से खिलाड़ियों को अपनी बैटरी को दूर रखने में मदद करेगा, और जब क्रिकेट अंततः शुरू हो जाएगा, तो उन्हें पहले से कहीं ज्यादा भूख लगानी होगी।

मिस्बाह ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, “आगे बढ़ते हुए, मैं मानसिक रूप से महसूस करता हूं कि खिलाड़ी क्या सोच रहे हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।” उन्होंने कहा, “मैं इस बात पर जोर दूंगा कि आप खुद पर विश्वास रखें और सकारात्मक बने रहें। हां, यह एक कठिन स्थिति है, लेकिन साथ ही इस ब्रेक को खुद को फिर से मजबूत करने का मौका मानें। कई खिलाड़ी लगातार खेल रहे हैं और हम सभी को एक ब्रेक की जरूरत है। क्रिकेट के भार से।

“हम खिलाड़ियों के साथ बात कर रहे हैं और उनके दिमाग में यह बात डाल रहे हैं कि आप अपने बेसिक्स को नहीं भूलेंगे, और आपका खेल और कौशल आपके साथ रहेगा। आपको बस इतना करना है कि आप खुद का विश्लेषण करें, और हम उनसे फीडबैक लेने में मदद करेंगे। उनके वीडियो देखना। यह विराम मूल रूप से उनमें और अधिक भूख को जगाएगा, और जब वे एक्शन में लौटेंगे तो वे दिल से खेलना चाहेंगे। आंतरिक रूप से एक भावुक स्पोर्ट्सपर्स बेकार नहीं बैठना चाहता, यह स्वाभाविक है, और एक बार आपने उसे पकड़ लिया है। कुछ समय के लिए वह पहले से अधिक तीव्रता के साथ वापस आएगा। “

जबकि मौजूदा स्थिति बनी हुई है, पाकिस्तान के अधिकांश खिलाड़ियों के पास अपने क्रिकेट कौशल का अभ्यास करने का कोई तरीका नहीं है। इस क्रम में कि वे अपनी लय को पूरी तरह से नहीं खोते हैं, मिस्बाह ने कहा कि उनके लिए अपने खेल को अंदर से जानना महत्वपूर्ण था।

“स्पष्ट रूप से आपको अभ्यास की आवश्यकता है, जो अभिन्न है,” उन्होंने कहा। “लेकिन जब आप पूरी तरह से अपनी मूल बातें जानते हैं – आपके पैर की हरकत, रिहाई का बिंदु, आपका रुख, गेंदबाजों को समझना – यह सब आपके दिमाग में अंकित है, और खेल में वापसी करना वास्तव में कठिन नहीं है। आपको बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है। अपने खांचे में वापस आने का समय, यह आपके दिमाग में बस मूल बातें है जो आपको चलाएगी।

“तो अपने खेल के यांत्रिकी के बारे में अपने मन में जानने से वापस आना आसान हो जाता है। जाहिर तौर पर आपको जंग को झकझोरने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपको अपने खेल की पूरी जानकारी है तो यह आसान हो जाता है। इसलिए यह समय आपके लिए है। खुद का खेल, और अगर आप खुद के बारे में स्पष्ट हैं और आप कैसे काम करते हैं तो आपके लिए खेल को चुनना और आप जहां से छूटे हैं उसे शुरू करना बहुत मुश्किल है। यह समय है खुद को समझने और इसे अपने दिमाग और जीवन में तोड़ने का। आगे बढ़ना आसान होगा। ”

साथ ही मिस्बाह ने खुद को फिट रखने के लिए खिलाड़ियों के महत्व पर जोर दिया। यह, उन्होंने कहा, उनके नियंत्रण में था, और ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने सीखा है कि उनमें से कुछ – बाबर आज़म और इमाम-उल-हक, उदाहरण के लिए – अपने घरों में जिम स्थापित किए हैं।

मिस्बाह ने कहा, “समस्या यह है कि इस समय किसी के पास अभ्यास करने की सुविधाएं नहीं हैं, इसलिए अब मैं खिलाड़ियों से बात कर रहा हूं।” उन्होंने कहा, “हम व्यक्तिगत आधार पर खिलाड़ियों के संपर्क में हैं, बल्लेबाजों और गेंदबाजों के साथ, और हम बात कर रहे हैं और उन्हें ट्रैक में रख रहे हैं। लेकिन हम वास्तव में इस बात के लिए सुनिश्चित नहीं हैं कि हम कितने समय तक इस तरह से अटके रहेंगे। हम अपना होमवर्क कर रहे हैं। और हम सभी को वर्तमान परिस्थितियों में योजना बनाने और तैयार करने के लिए कर सकते हैं। किसी ने भी इस ठहराव की उम्मीद नहीं की है, इसलिए यह हमारे लिए पूरी तरह से नई स्थिति है और हम सोच रहे हैं कि हम खिलाड़ियों को खेल में कैसे बनाए रख सकते हैं। हमें उनसे बात करते रहना चाहिए।

“मेरे सहायक कोच शाहिद असलम के साथ, मुझे पीएसएल और हाल ही में खेली गई श्रृंखला के खिलाड़ियों के वीडियो मिल रहे हैं, और उन्हें ताकत और कमजोरियों के मामले में तोड़ रहे हैं, और हमारी प्रतिक्रिया के साथ खिलाड़ियों को वापस मिल रहे हैं। यह कठिन है। उन्हें सामूहिक रूप से बोर्ड पर लाने और उन्हें अभ्यास कराने के लिए, लेकिन स्थिति में कुछ स्पष्टता के साथ हम कम से कम एक स्पष्ट दिमाग के साथ निष्पादित करने के लिए तैयार हो सकते हैं [when cricket resumes]। “

मिस्बाह-उल-हक पाकिस्तान के प्रशिक्षण सत्र की देखरेख करते हैं एएफपी

खिलाड़ियों के लिए यह स्थिति अपरिचित है, मिस्बाह के लिए यह उतना ही समान है, लेकिन उन्होंने खुद को व्यस्त रखने के तरीके ढूंढ लिए हैं।

“मुझे नहीं लगता कि मैं अपने पूरे करियर में इस तरह की अनिश्चितता का सामना कर बैठा हूं। मैं एक बार पीलिया से उबरने के लिए घर पर बैठा था। लेकिन इस बार, मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने पूरी तरह से सुसज्जित जिम और नेट के लिए समय पर निर्णय लिया है। घर पर सुविधा। अपने आप को समय देना अच्छा है, कुछ भी नहीं करना, क्योंकि मैं हाल ही में बहुत व्यस्त रहा हूं और अपनी फिटनेस दिनचर्या का प्रबंधन नहीं कर सका।

“मैं अपना पूरा समय परिवार के साथ बिता रहा हूं और यहां तक ​​कि मेरे बच्चे भी मेरे साथ काम कर रहे हैं। मैं अपने प्रशिक्षण दिनचर्या पर एक दिन में लगभग 120 से 150 मिनट बिता रहा हूं, और मुझे लगता है कि मैं फिर से फिटनेस टेस्ट से गुजरने के लिए तैयार हूं। राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ। “

मिस्बाह काफी क्रिकेट खिलाड़ी है, और यह आश्चर्यजनक नहीं है कि वह वीडियो देखने के साथ-साथ बहुत समय बिताता है।

“हाँ, यह मेरी दिनचर्या का एक हिस्सा है,” उन्होंने कहा। “वास्तव में, हाल ही में मैं 92 विश्व कप देख रहा था, और यह देखना दिलचस्प था कि पाकिस्तान किस तरह से वापस आया है। YouTube पर आप सिर्फ पुराने क्लासिक गेम देख रहे हैं, और कुल मिलाकर यह एक मिश्रण है, विशेष रूप से कुछ भी नहीं। लेकिन मैं कुछ ऐसे खेल भी देख रहा हूँ जो मैंने खेले थे, जैसे 2012 की इंग्लैंड सीरीज़, श्रीलंका का पीछा[[शारजाह में], और टीवी पर PSL खेल।

“इस बार, आपने इसे बहुत चालाकी से इस्तेमाल किया है और अपने खेल को प्रतिबिंबित किया है। यह सिर्फ मैं ही नहीं बल्कि अन्य खिलाड़ियों के लिए भी है, उनके पास पीछे मुड़कर देखने का समय है – उन्होंने क्या अच्छा और बुरा किया है और वे कहां सुधार कर सकते हैं।” खुद। यह शायद वह समय है जब आपके पास कोई दायित्व नहीं है और आपको बस बैठना और आराम करना है। अन्यथा, जब आप खेल रहे हैं, तो आपके पास सोचने के लिए अधिक समय नहीं है। आप सिर्फ प्रवाह के साथ जा रहे हैं।

“ऐसी चीजें हैं जो आप खेलते समय या अभ्यास करते समय भी नहीं समझ पाएंगे। लेकिन अब, जब आप मानसिक रूप से स्वतंत्र हैं और कब्जे में नहीं हैं, तो यह आपके सीखने की अवस्था के लिए सबसे अच्छा उपलब्ध समय है। नियोजन के संदर्भ में, आप वापस प्रतिबिंबित करते हैं। जो चीजें गलत हुईं और उन्होंने सोचा कि सुधार करने के लिए क्या करना चाहिए, और खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से ऐसा करना चाहिए। “

क्रिकेटरों के लिए खेल से दूर रहना जितना मुश्किल है, मिस्बाह को लगता है कि उनके लिए अपने मुद्दों को परिप्रेक्ष्य में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया जिस मुद्दे पर लड़ रही है उसका पैमाना है।

मिस्बाह ने कहा, “ब्रेक्स कभी भी अच्छे नहीं होते और यह हमारे लिए एक समस्या है।” उन्होंने कहा, ‘चीजें बहुत सुचारू रूप से चल रही थीं और हम बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेलने जा रहे थे, अब पूरा क्रम और निरंतरता टूट गई है।

“लेकिन कोई भी कुछ भी नहीं कर सकता क्योंकि हम सभी जिस स्थिति में हैं वह क्रिकेट से बड़ी है। हमारे लिए इस वायरस से मानवता को कैसे बचाया जाए इसके अलावा किसी भी चीज़ के बारे में नहीं सोचना महत्वपूर्ण है। यह वह समय है जब आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए। क्रिकेटर लेकिन एक आदमी के रूप में, आप कैसे मदद कर सकते हैं और इस स्थिति से कैसे बाहर निकल सकते हैं, और यह दुनिया के किसी भी पेशे के लिए सबसे बड़ी लड़ाई है। क्रिकेट आखिरकार वापस आ जाएगा, लेकिन मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जाता है कि आप इसे कैसे सुलझा सकते हैं। और सामान्य स्थिति बहाल करें। “

[post_ads]

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post
Ads1
Ads2